नाले में बहकर आए मिट्टी तेल के आग पकड़ने से अफरा-तफरी मच गई।.

नाले में बहकर आए केरोसिन के आग पकड़ने से वर्कशाप के बाहर सड़क किनारे खड़ी मर्सिडीज बेंज और दो दुपहिया वाहन राख हो गए। पेड़ों ने भी आग पकड़ ली, वहीं खादी ग्रामोद्योग और निकट ही स्थित पेट्रोल पंप को भी खतरा पैदा हो गया। इसी दौरान नाले पर रखे ट्रांसफार्मर से भी जबरदस्त फाल्ट होने लगे। आग की लपटें आसपास की दुकानों तक पहुंच गई। दमकल विभाग ने घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि केरासिन सरकुलर रोड पर स्थित गोदाम से ही रिसकर नाले में आया था। डीएसओ ने तेल गोदाम को सील कर दिया है।

 

थाना सिविल लाइन क्षेत्र के सर्कुलर रोड पर सुजड़ू चुंगी के पास गेटवे चौकी से थोड़ा आगे चलकर दाएं हाथ पर डेंटिंग-पेंटिग का नेशनल मोटर्स वर्कशाप है। वर्कशाप मालिक दिलशाद ने बताया कि सोमवार सुबह करीब 9.30 बजे जब वह काम में जुटा था तो वर्कशाप से सटकर गुजर रहे नाले से उसे अचानक आग की लपटें उठती दिखाई दीं। वह कुछ समझ पाता, इससे पहले ही उसके वर्कशाप पर रिपेयरिग के लिए आई और नाले के पास खड़ी ओल्ड मॉडल मर्सिडीज बेंज ने आग पकड़ ली। वर्कशाप कर्मचारियों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक दो स्कूटर भी चपेट में आ गए। देखते ही देखते नाले में करीब 300 मीटर दूर तक जबरदस्त लपटें उठने लगीं। वहां से गुजर रहे लोगों में भी दहशत फैल गई। पानी की बौछार से सफलता न मिलती देख दमकल विभाग ने पानी के टैंक में फोम केमिकल डालकर आग पर काबू पाया। सीओ सिटी दीक्षा शर्मा भी मय फोर्स मौके पर पहुंचीं और लोगों को हटाया।

----------

इन्होंने कहा..

 

नाले में केरोसिन बहने के कारण आग लगी थी। आग काफी विकराल रूप धारण कर गई थी और पानी की बौछार से भी काबू में नहीं रही। इस कारण पानी में फोम केमिकल मिलाकर बौछार करनी पड़ी। इससे आग पर काबू पाया जा सका।

-रमाशंकर तिवारी, सीएफओ

-----------------

सर्कुलर रोड पर जहां मै. रघुवीर सरन, प्रेमकीर्ति सरन इंडियन आयल डीलर के नाम से गोदाम है। उसके बाहर से ही नाले में आग लगी। आशंका है कि गोदाम से ही केरोसिन रिसकर नाले में पहुंचा। फिलहाल गोदाम सील कर दिया गया है। गोदाम स्वामी को नोटिस जारी कर तेल रिसने के बारे में तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण देने को कहा है। स्टाक भी चेक किया जा रहा है।

-सुनील कुमार पुष्कर, डीएसओ