घर पर ऐसे बनाएं गुजरात का स्पेशल नाश्ता मसालार खाखरा, ये है रेसिपी

गुजरात में खाखरा बेहद पसंद किया जाता है, अगर आप भी खाखरा खाना पसंद है तो आप जब चाहे इसे घर पर बना सकते हैं. अगर आप घर पर कुछ खास बनाना चाहते हैं तो आप घर पर इसे बना सकते हैं. खाखरा को आमतौर पर ब्रेकफास्ट के तौर पर परोसा जाता है.यह खाने में स्वादिष्ट और क्रिस्पी होता है जिसे आप शाम या सुबह में चाय या किसी अन्य ड्रिक के साथ सर्व कर सकते हैं. 

अगर आप भी घर में कुछ खास ट्राय करना चाहते हैं तो घर पर इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.खाखरा जो कि हेल्दी भी और टेस्टी भी है, ऐसे में जाने आप कैसे बना सकते हैं टेस्टी खाखरा. चटनी, सॉस, डिप्स के साथ परोस सकते हैं.

 

मसाला खाखरा के लिए सामग्री

1 कप बेसन

 

1 चम्मच मिर्च पाउडर

आधा चम्मच नमक

 

2 चम्मच रिफाइंड तेल

2 चुटकी हींग

2 चम्मच साबुत मैदा

5 चम्मच कम फैट वाला दूध

1 चम्मच जीरा

2 चुटकी हल्दी

ऐसे बनाए खाखरा-

1. घर मसाला खाखरा एक टेस्टी स्नैक्स है, जिसे आप आसानी से बना से सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप पहले गहरे तेल वाले मिक्सिंग बाउल में बेसन,हल्दी,हींग,जीरा,नमक,कम फैट वाला दूध,मिर्च पाउडर और आटा मिलाएं. फिर इन्हे अच्छी तरह से मिलाएं और इन्ही से नरम आटा गूंध लें.

2. आटे को छोटे- छोटे हिस्स्सो में बांट लें और इन्हे एक गोलाकार में फैला लें. इसके बाद एक छोटी रोटी का शेप लेकर इसे रोले करे. बाकि बचे हुए आटे से भी ऐसे ही रोटियां बना लें.

3. खाखरा बनाने के लिए एक नॉन-स्टिक तवा रखे और इस पर रिफाइंड आयल डालें. इसके बाद खाखरा को तब तक फ्राई करे जब तक की इस पर भूरे स्पॉट्स ना दिखाई देने लगे.

4. सभी बेली गई रोटियों को इसी तरह फ्राई कर लें, इन्हें गर्मागर्म चटनी या दही के साथ परोसें या एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें.