IPS ऑफिसर ने सोशल मीडिया पर शेयर किए सक्सेस मंत्र, दिए UPSC परीक्षा पास करने के टिप्स

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षाएं सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसे क्रैक करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रतिष्ठित पद पर काम करने का मौका मिलता है. यही कारण है कि हर साल लाखों की सख्या में उम्मीदवार इस परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करते हैं, लेकिन कुछ ही छात्र इस परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए एक बेहतर मार्गदर्शन की बहुत जरूरत होती है.

यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए IPS ऑफिसर लक्ष्य पांडे (IPS Lakshya Pandey) ने सोशल मीडिया पर जरूरी टिप्स एंड ट्रिक्स (UPSC Tips and Trick) शेयर किए हैं. अपने तैयारी और सक्सेस के बारे में बताते हुए लक्ष्य पांडे ने अपने हैंडराइटिंग में एक नोट्स ट्वीट किया है. बता दें कि IPS ऑफिसर लक्ष्य फिलहाल दिल्ली में ACP के पद पर कार्यरत हैं.

बताए सेल्फ-स्टडी के ट्रिक्स

आईपीएस ऑफिसर लक्ष्य पांडे की ओर से शेयर किए नोट्स में वो यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को सेल्फ-स्टडी सहित अच्छी तैयारी के लिए सबसे जरूरी रणनीति के बारे में गहराई से बता रहे हैं. उन्होंने नोटबुक पर सुझाव लिखते हुए, तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी है. ये ट्रिक्स यूपीएससी परीक्षा क्रैक करे के लिए काफी मददगार साबित होने वाले हैं.

पर्सनल लाइफ के साथ तैयारी करने का सुझाव

इस नोट में एसीपी पांडे ने बताया है कि तैयारी करने वाले छात्रों को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. साथ ही परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने, टीवी देखने, दौड़ने और जॉगिंग करने जैसी गतिविधियों में भाग लेने और थोड़ा-बहुत सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने की सलाह देते हैं.

अखबार से करंट अफेयर्स की तैयारी

करंट अफेयर्स जैसे विषय की तैयारी को लेकर पांडे ने बताया कि वो हर दिन 45 से 60 मिनट तक अखबार पढ़ते थे. एक नोट में उन्होंने लिखा कि छात्रों को कोचिंग दर कोचिंग नहीं भटकना चाहिए. साथ ही खुद से टेस्ट परीक्षा देकर पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, मॉडर्न इंडिया, हिस्ट्री जैसे विषय की पक्की तैयारी की सलाह देते हैं. इस नोट्स के लास्ट में उन्होंने कहा है कि वो जल्द ही और भी ट्रिक्स और टिप्स शेयर करेंगे.